ola electric scooter info in hindi

scooter image

हाल ही में १५ अगस्त को ola (ओला) कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक २ स्कूटर (ola electric scooter) लौच किए, जिनके नाम कंपनी ने S1 और S1 pro रखा है। इस स्कूटर के रजिस्ट्रेशन कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर मात्र ४९९ रूपए पर रखा है।

१. Ola scooter स्कूटर की कीमत-

स्कूटर के अभी की कीमत मे FAME २ सरकार की सबसीडी शामिल है लेकिन राज्य सरकार की सबसीडी शामिल नही है। कंपनी ने S1 की कीमत ९९,९९९ रूपए और S1 pro की कीमत १,२९,९९९ रूपए बताइ है लेकिन राज्य सरकार की सबसीडी पकड़ी जाए तो स्कूटर की कीमत बहुत कम हो जाती है।

अगर हम S1 स्कूटर की बात करे तो इसकी कीमत राज्य सरकार की सबसीडी पकड़कर गुजरात मे ७९,९९९ रूपए , दिल्ली में ८५,०९९ रूपए और महाराष्ट्र में ८९,९९९ रूपए हो जाती है।

२. Ola electric scooter के कलर-

जो स्कूटर के लॉन्च के दौरान कलर रखे गए थे वही कलर सभी S1 को दिए जाएंगे ।

अगर कलर की बात की जाए तो S1 स्कूटर के कंपनी ने ५ कलर रखे है और S1 pro की बात की जाए तो कंपनी ने १० कलर उपभोग कर्ताओ के लिए रखे है। इन सभी कलर की स्कूटर अक्तूबर से ग्राहक तक भेजी जाएगी। अक्तूबर मे १००० शहरों से ये स्कूटर बेची जाएंगी।

३. Ola electric scooter के फीचर

टच स्क्रीन(ola scooter touch screen) –

S1 और S1 pro दोनों स्कूटर को ७ इंच की टच स्क्रीन दी गई है। जिसमे स्पीड, बैटरी चार्जिंग, स्कूटर कितने किलोमीटर जा सकती है (स्कूटर की रेज) , स्कूटर के स्पीड मोड दिखाई देते है।

Ola के दोनों स्कूटर voice कमांड पर भी चलते है ये दोनों स्कूटर बिना चाबी के आपके Voice पर चालू हो सकता है ये इसकी एक खास बात है।

स्कूटर की रेंज (ola electric scooter range) –

अगर रेंज की बात की जाए तो ola की S1 फुल चार्जिंग होने पर १२१ किलोमीटर जाती है और वही अगर बात S1 pro की तो १८१ किलोमीटर जाती है ये कंपनी ने दावा किया है जोकी दुसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर से बहुत ज्यादा है। यह स्कूटर की रेंज कंपनी ने स्कूटर के नॉर्मल स्पीड मोड के लिए बताए है।

S1 स्कूटर की बात की जाए तो २.९ kWh की बैटरी दीई गयी है जो की ८.५ kW की पॉवर तैयार करती है। वही S1 pro मे ३.९ kWh की बैटरी दीई गई है।

स्कूटर के टॉप स्पीड की बात करे तो S1 की टॉप स्पीड ९० kph और S1 pro टॉप स्पीड ११५ kph दर्ज है।

स्कूटर के अलग अलग मोड ( ola e-scooter modes) –

Ola ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर मे मुख्य ३ स्पीड मोड को शामिल किया है जिसमे S1 के लिए २ और S1 pro के लिए ३ स्पीड मोड दिए है।

S1 scooter के लिए कंपनी ने नॉर्मल मोड और स्पोर्ट्स रायडिंग मोड रखे है वही S1 pro के लिए hyper riding mode ( हाइपर मोड) ज्यादा दिया गया है।

दोनों भी स्कूटर ० से ६० की स्पीड पकड़ने के लिए बहुत कम समय लगाती है, S1 की बात की जाए तो ० से ६० की स्पीड पकड़ने के लिए S1 को ७ सेकंड का समय लगता है वही S1 pro को ५ सेकंड का समय लगता है जो की बड़ी बैटरी पॉवर होने के कारण S1 से थोड़ा कम है।

चार्जिंग टाइम ( ola electric scooter charging time) –

अगर चार्जिंग की बात हो तो बैटरी की पॉवर कम होने के कारण S1 को S1 pro से कम टाइम लगता है।

अगर चार्जर के इस्तमाल से चार्जिंग की बात हो तो S1 को ३ घंटे टाइम लगता है वही S1 pro को ४-५ घंटे टाइम लगता है। लेकिन चार्जिंग स्टेशन पर इन्हे १८ मिनट का चार्जिंग टाइम लगता है।

स्कूटर रीपेअर ( ola electric scooter maintenance)

स्कूटर रीपेअर के लिए कंपनी ने अपने टीम को रखा है जोकी ग्राहक के घर जाकर प्रॉब्लम हल करेगी और यही प्रोसेस कंपनी के अनेक केंद्र बहुत सारे शहरों में होने तक रहेगी ऐसा बताया जा रहा है।

also visit- Ola electric

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *