टॉप २५ इलेक्ट्रिक कार शेयर 2021

आज अगर हम इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बात करें तो ये भारत में अपनी जगह बनाती हुए दिखती है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बनाने के लिए बहुत सारी कंपनी चाहें हम गाड़ी के टायर की बात करे या फिर बैटरी की इसमे शामिल हैं। तो आज हम इलेक्ट्रिक कार के कुछ शेयर की बात करेंगे जोकि इलेक्ट्रिक कार बनाने में एक सहियोग देती हैं।

इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए बहुत सारे पार्ट लगते है, जिनमें टायर, बैटरी, सॉफ्टवेयर, बैटरी के पार्ट ये सब आते हैं तो हम इन विभागों के अनुसार आपको शेयर के नाम बताते हैं।

इलेक्ट्रिक कार पार्ट और सॉफ्टवेयर शेयर –

Electric car components शेयर
Electric vehicles component

motherson sumi –

यह कंपनी गाड़ियों के बाहर के पार्ट बनाती है। इस कंपनी ने अभी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ध्यान में रखकर काम करना चालू कर दिया हैं। अगर कोई कंपनी गाड़ियों के पार्ट बनाने में मदद चाहती हैं तो ये कंपनी उस कंपनी को कंट्रोल में लेकर उनका भी काम पर कर देती हैं। यह कंपनी बहुत सालों से गाड़ी के बाहर के पार्ट बनाने के लिए जानी जाती है।

MRF टायर और CEAT टायर-

MRF और CEAT कंपनी अपने टायर के लिए जानी जाती है। MRF कंपनी के शेयर अभी बहुत मेहेंगे हैं। CEAT कंपनी की बात करें तो इनके पास बहुत सारे गाड़ियों की कंपनी के ऑर्डर होते हैं।

rajratan global-

यह कंपनी छोटी मेटल तारों को बनाती हैं । यह मेटल तारे टायर में इस्तमाल होती है। यह कंपनी बहुत सारे टायर कंपनी को अपने ग्राहक बना चुका हैं।

tata elxsi-

टाटा ग्रुप की यह कंपनी टाटा के गाड़ियों के लिए सॉफ्टवेयर बनाती हैं। यह कंपनी अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए पहले से ही सॉफ्टवेयर बना चुकी हैं। यह कंपनी अपने इस सॉफ्टवेयर को दूसरे इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कंपनी को बेच भी सकती है।

इलेक्ट्रिक कार बैटरी और बैटरी पार्ट शेयर –

amaraja और exide बैटरी-

अगर हम गाड़ियों में बैटरी देखें तो ये सारी बैटरी सबसे ज्यादा amaraja की होती है। यह कंपनी बहुत सारी कंपनियों से बैटरी के ऑर्डर लेती है। वही अगर हम exide की बात करें तो ये कंपनी अपने बाजार में पकड़ के लिए जानी जाती है, exide की बहुत सारी दुकाने आपको मिलेंगी। अगर आपके गाड़ी की बैटरी खराब हो गयी तो आपको बाजार सबसे ज्यादा exide की ही बैटरी मिलेगी।

exide हो या amaraja इन दोनों कंपनियों ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों में इस्तमाल होने वाली लीथियम की बैटरी बनाना शुरू कर दिया है।

इलेक्ट्रिक कार बैटरी पार्ट शेयर-

Electric vehicle battery

hindustan copper और national aluminium-

यह दोनों शेअर कंपनी मेटल ढूँढना, उसे शुद्ध करना और उसे बेचने का का करती है। अभी इलेक्ट्रिक बैटरी में इस्तमाल होने वाले लीथियम को ढूँढ ने का काम ये दो कंपनियां करती है और उसे पूरी तरह से शुद्ध करने के बाद बैटरी कंपनियों को बेच देती है।

tata chemicals और hemadri chemicals-

ये दोनों कंपनी इलेक्ट्रिक कार में इस्तमाल होने वाली बैटरी के लिए एक केमिकल पॉवडर बनाती है। यह पॉवडर बैटरी को चार्जिंग होने के लिए जरूरी होती है।

tinplate कंपनी-

यह कंपनी टाटा के अंडर काम करती हैं। इस कंपनी का काम टिन के प्लेट बनाना है। यह प्लेट इलेक्ट्रिक कार के बैटरी में पॉजिटिव चार्ज के लिए होता है।

BOSCH –

यह कंपनी सेमीकंडक्टर (semiconducter) बनाती है। सेमीकंडक्टर का उपयोग बिजली को उपयोग के अनुसार कम या ज्यादा कम लॉस (loss) में करना होता है। यह कंपनी अपने सेमीकंडक्टर हर एक कार कंपनी को बेचते हैं।

इलेक्ट्रिक कार कंपनी शेयर –

अगर हम इलेक्ट्रिक कार कंपनियों के शेअर की बात करे तो इसमें हमें ये सभी नाम दिखाई देते हैं जो आपको भी पता है और इनकी जानकारी आपको पहले से ही हैं-

tata motors

mahindra

maruati sazuki

ashok leyland

अगर हम कार की बात करें तो tata motors, mahindra और maruti तीनों अपनी गाड़ियां इलेक्ट्रिक बनाने में लगे हैं। वही हम बस और बड़ी गाड़ियों की बात करें तो tata और अशोक लेलैंड हमे मार्केट लीडर लगते हैं। बड़े शहरों में अभी इलेक्ट्रिक बस टाटा ने लॉन्च किए है।

इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन शेयर-

भारत में सिर्फ और सिर्फ शहरों में चार्जिंग स्टेशन लग चुके हैं। लेकिन अभी बहुत सारे जगहों पर चार्जिंग स्टेशन लगने बाकी हैं और भविष्य में कुछ इन शेअर मार्केट में लिस्टेड कंपनियां अपने चार्जिंग स्टेशन लगाएंगे।

tata power-

अभी अगर हम भारत में देखें तो सबसे ज्यादा टाटा के चार्जिंग स्टेशन लग चुके है। टाटा अपने चार्जिंग स्टेशन बहुत सारे जगह पर लगाते ही जा रहे है।

Indian oil-

Indian oil की बात करें तो इस कंपनी के पास अपने पेट्रोल पंप भारत भर में मौजूद हैं। इन पेट्रोल पंप पर कंपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगा सकती हैं।

अन्य इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन शेयर-

Powergrid

NTPC

चार्जिंग स्टेशन को बिजली प्राधन करने वाले शेयर-

Indian energy exchange (iex) –

यह कंपनी भारत सरकार के अंडर आती है जोकी अन्य देशों को भारत से बिजली प्रधान करती है। भविष्य में यह कंपनी चार्जिंग स्टेशन को बिजली दे सकती है। यह कंपनी भारत के बहुत सारे राज्यों को बिजली देता है।

Adani power-

यह कंपनी सोलर और विंड पॉवर से बिजली बनाती हैं। यह कंपनी बहुत सारे कंपनियों को अपनी बिजली पुरा बिजली का नेटवर्क बनाके बेचती है। यह कंपनी अपने चार्जिंग स्टेशन खड़े कर सकती है।

अन्य छोटी कंपनियों के शेयर-

Graves- इलेक्ट्रिक सायकिल कंपनी

KPIT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *