petrol bike vs electric bike in hindi

आज अगर बाहर का सफर करना हो तो आज हर कोई अपने बाइक से या फिर बडी गाडी से जाना पसंद करता है। अगर बात आपके और हमारे जैसे आम आदमी की हो तो हम हमेशा बाइक को ही इस्तमाल करते हैं। लेकिन आज देखा जाए तो पेट्रोल का भाव १०० को पार कर चुका है और इलेक्ट्रिक बाइक बाजार मे आना शुरु हो चुके है। तो यहां पर सवाल आता है की अगर हमे नयी बाइक लेनी हो तो कोनसी ले इलेक्ट्रिक वाली या फिर पेट्रोल वाली? अगर यही सवाल आपको भी है तो ये जानकारी आपको आपकी खुदकी बाइक कोनसी हो ये बताने मे मदद करेगा।

पर्यावरण संतुलन-

अगर हम इलेक्ट्रिक बाइक की बात करे तो इनके उपयोग से कुछ भी प्रदूषण नही होता क्योकी ये बाइक इलेक्ट्रिक पॉवर का उपयोग करती है । लेकिन अगर हम पेट्रोल बाइक की बात करे तो ये बाइक पेट्रोल के जलने के कारण कार्बन को वातावरण में फेकती है जिसके कारण प्रदूषण होता है।

अगर हम पर्यावरण के हिसाब से देखे तो हमे इलेक्ट्रिक बाइक लेनी चाहिए और यही बात सरकार भी ध्यान मे ले रही है।

बाइक की कीमत-

पेट्रोल बाइक की बात करे तो हम जानते है की ये बाइक ७०-९० हजार तक आजाती है, लेकिन अगर इलेक्ट्रिक बाइक की बात की जाए तो सरकार के सबसीडी के बात भी इनकी कीमत पेट्रोल बाइक से बहुत ज्यदा है। पेट्रोल बाइक की कीमत १-१.५ लाख के बीच मे है।

इलेक्ट्रिक बाइक का इतनी कीमत होने का मुख्य कारण इसकी बैटरी की कीमत है जो की लीथियम से बनाए जाती है।

बाइक की चलने की रेंज और उसकी कीमत-

अगर पेट्रोल बाइक की बात की जाए तो एक लीटर पेट्रोल मे पेट्रोल बाइक साधारण ५० किलोमीटर चली जाती है और इस १ लीटर पेट्रोल के लिए १०० से ज्यादा रूपए देने पडते है और इलेक्ट्रिक बाइक मे अगर हम एक बार उसे फुल चार्ज कर दे तो वो साधारण १०० किलोमीटर चली जाती है। इसके लिए ५ यूनिट इलेक्ट्रिक पॉवर की जरूरत पड़ती है और इसकी कीमत मात्र २०-२५ रूपए है।

पेट्रोल स्टेशन और चार्जिंग स्टेशन-

भारत मे बहुत सारे पेट्रोल पंप है लेकिन अगर इलेक्ट्रिक बाइक की बात करे तो चार्जिंग पंप अभी तक ज्यादातर नही है। अगर आपकी इलेक्ट्रिक बाइक का चार्जिंग कही पर खत्म हो जाए तो इलेक्ट्रिक पंप के ना होने से आपको बहुत मुश्किले हो सकती है और अगर इलेक्ट्रिक पंप/ स्टेशन हो फिर भी आपके बाइक को पुरा चार्ज होने के लिए ५ मिनट तक का समय लग सकता है।

बाइक के कुछ पार्ट/भाग का खराब होने पर बदलना-

अगर इलेक्ट्रिक और पेट्रोल बाइक के टायर खराब हो जाए तो हम उसे बदल देंगे लेकिन इलेक्ट्रिक बाइक के कुछ पार्ट के खराब होने पर हमे वो उस बाइक के कंपनी से ही मंगवाने पड़ सकते है। वही अगर हम पेट्रोल बाइक की बात करे तो कोई भी पार्ट आसानी से मिल जाता है।

बाइक का भविष्य मे चलना-

इलेक्ट्रिक बाइक बात करे तो अभी नई इलेक्ट्रिक बाइक का आना चालू हो चुका है और अभी इलेक्ट्रिक बाइक के चार्जिंग पंप भी लगने वाले है तो भविष्य मे इलेक्ट्रिक बाइक बहुत चलेंगी लेकिन वही पर पेट्रोल बाइक कम होती हुई दिखाई देंगी।

अगर देखा जाए तो इलेक्ट्रिक बाइक के चार्जिंग पंप, बाइक के पार्ट मिलना, उसकी कीमत इन सभी मुद्दों को देखा जाए तो इलेक्ट्रिक बाइक को १-२ साल के बाद लेना ही सही होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *